Wednesday 21 September 2016

HCG Diet Plan in Hindi: Vajan Ko Kam Karne ke tarike


HCG Diet Plan in Hindi: Iss Aahar Yojna Ke Bare mai Jane

HCG  यानी ह्यूमन कॉराइयानिक गोनॅडॉट्रपिन(Human Chorionic Gonadotropin) यह एक हॉर्मोने है जो गर्भवती महिलाओ मई पाया जाता है. HCG डाइयेट प्लान को वजन कम करने के लिए बनाया गया है, इश्स आहार मई हरी सब्जिया तथा पोष्टिक आहार मौजूद होते है जिससे आपको कोई दुष्परिणाम नही होता है.

इश्स आहार योजना मई कॅलरी की मात्रा बहुत कम होती है और आपके शरीर को जिन जिन चीज़ो की ज़रूरत होती है वो सब इश्स आहार के द्वारा मिल जाता है. इश्स आहार को लेने से आपका मेटबॉलिज़म ठीक होता है और आपका वजन भी कम होने लगता है.

HCG डाइयेट . को रोजाना अपने आहार मई शामिल करके आसानी से वजन को नियंत्रित भी कर सकते है. . अलावा जब आप इसमे बताए गये आहार का सेवन करते है तो यह आहार वसा (जो की शरीर पे चर्बी के रूप . जमा होता है) को उर्जा मई बदल देता है.

तो बिना किसी समस्या के आप इश्स आहार का फयडा उठा सकते है, यदि ग़लती से आपने इश्स डाइयेट प्लान को ग़लत तरीके से भी अपनाया तो आपके शरीर पर इसका ग़लत प्रभाव नही पड़ेगा. तो आइए जाने  है HCG Diet Plan in Hindi.

HCG Diet Plan in Hindi: Iss Aahar Yojna Ke Bare mai Jane


HCG Diet Plan in Hindi: Vajan Ko Kam Karne ke tarike


कई लोगो का ऐसा मानना है की हग डाइयेट प्लान स्वस्थ के लिए अक्चा नही होता है लेकिन चिकिटसो ने इश्स बात को ग़लत साबित किया है और बताया है की इश्स डाइयेट प्लान को आज़माकर व्यक्ति आसानी से अपना वजन कम कर सकता है. इश्स डाइयेट प्लान को 3 चर्नो मई किया जाता है.

  1. Loading (लोडिंग)
  2. Burning (बर्निंग)
  3. Maintenance (मेंटेनेन्स)


इन्न तीनो चर्नो को सरलता से पूरा कर आप अपना वजन कम कर सकते है, और कुछ ही दीनो मई आपको दिखने लगेगा की आपका वजन कम हो रहा है.


Step 1 – Loading (लोडिंग)




इश्स डाइयेट को करने के लिए पहले और दूसरे दिन उक्छ मात्रा मई कॅलरी वेल फॅटी फुड खाए, इश्स थेरपी को लोडिंग फेज़ कहा जाता है तथा आप इसमे किसी भी तरह का उक्छ वसा वाला आहार खा सकते है.


  • फॅटी फुड जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, चिकन, चॉक्लेट, चावल, आदि का सेवन खूब करे.
  • जब आप अधिक कॅलरी वाला खाना खाते है और बाद मई कम कॅलरी वाला खाने का सेवन करेंगे तो आपको कोई नुकसान नही होगा.
  • आपको सुनकर भले ही तोड़ा अटपटा लग रहा हो किंतु यह डाइयेट पल्न लेने की लिए उकचा वसा वाला आहार खाना बहुत ज़रूरी है.

Step 2- Burning (बर्निंग)


जब आप शरीर की चर्बी घटाने चाहते है तो आपका एक गोल सेट कर ले की आपको कितने दिन मई कितना किलो वजन कम करना है. इश्स डाइयेट प्लान के साथ व्यकाती 21 दिन मई 30 पाउंड्स तक वजन कम कर सकता है. आपका घटा हुआ वजन हर किसी को चौका देगा.

  • पानी को खूब पिए शरीर मई पानी की कमी ना होने दे.
  • आपके हग आहार के साथ हग ड्रॉप को लेना भी बहुत ज़रूरी है.
  • इसमे व्यक्ति का वजन 21 से 42 दीनो मई कम हो जाता है.
  • यदि आप आपके गोल को 21 दिन मई पूरा नही कर पाए तो इससे बड़ा कर 42 दिन कर दे.
  • 21 दीनो मई आपके शरीर मई जितनी भी अतिरिक्त कॅलरी है वो पूरी तरह ख़तम हो जाएगी.
  • हग ड्रॉप लेने पर व्यक्ति के शरीर के हाथ पैर, थोड़ी पर जमी अतिरिक्त चर्बी कम हो जाएगी और व्यक्ति पतला दिखाई देने लगेगा.

Step 3- Maintenance (मेंटेनेन्स)


यह सबसे आखरी चरण है जिसमे व्यक्ति पतला होने के बाद अपने नॉर्मल रुटीन मई पहुच जाता है और दूसरे खाद्या पदार्थ को भी खा सकता है. यह पूरे 3 हफ़्तो के लिए रहता है और इश्स चरण मई आपको स्टार्च या शर्करा को नही खाना चाहिए.

  • रोजाना सुबह उठने के बाद आपका वजन ज़रूर जाँचे.
  • आप इश्स चरण मई जिस तरह का पहले खाना खाते थे वो खा सकते है.
  • इन्न 3 हफ़्तो मई आपका शरीर को फिर से पहले वेल खाने के लिए तैयार किया जाता है.
  • जब आप इश्स हफ्ते को ख़तम कर रहे हो तब आखरी के 2 से 3 दिन मई स्टार्च और शर्करा का सेवन कर सकते है.
  • यदि आप किसी दिन 2 पौंड से ज़्यादा वजन बड़ा लेते है तो यूयेसेस दिन खाना छ्चोड़ दे, ताकि आप अपने वजन को नियन्त्िर्ट कर पाए.
स्वीकृत भोजन की सूची: