Friday 2 September 2016

Skin Care in Monsoon in Hindi: Twacha Ki Dekhbhal Ke Nuskhe

Skin Care in Monsoon in Hindi: Twacha Ki Dekhbhal Ke Nuskhe

skin care in monsoon in hindi

चिलचिलाती गर्मी के बाद मान्सून की फुँहार सबको राहत देती है. यह मौसम हर किसी को पसंद आता है, बहुत कम ही लोग आएसए होंगे जिन्हे यह पसंद ना हो. इश्स मौसम मई मिट्टी की भीनी भीनी खुसबू सबका मान मो लेती है. बहुत से लोग तो इश्स समय बारिश मई भीगना भी पसंद करते है.

सब कुछ बहुत अक्चा लगता है. लेकिन जहा मान्सून आपके मान को इतना प्रसन्ना करता है, दूसरी तरफ आपकी त्वचा के लिए कई तरह की परेशानिया भी साथ लता है.

इश्स वक्त हवा मई ठंडक के साथ साथ नामी भी आ जाती है. जिसके चलते आपकी त्वचा कभी ड्राइ लगती है तो कभी चिपचिपी. आएसए मई यह समझ पाना तोड़ा मुस्किल होता है की त्वचा का किस तरह ख़याल रखा जाए.

त्वचा का सही तरह से ख़याल ना रख पाने के कारण इश्स पर मुहाँसे होने लगते है, और आपका चेहरा बेकार दिखने लगता है. इसके अतिरिक्त इश्स मौसम मई हम टला भूना भी अधिक खाते है जो की हमारे पेट के लिए अक्चा नही होता. आएसए मई त्वचा संबंधी समस्या होना तो जायज़ है. पर क्या आप जानते है कुछ साधारण बातो का ध्यान रखकर आप इन्न समस्याओ से च्छुतकारा पा सकते है. आइए जाने Skin Care in Monsoon in Hindi.


Skin Care in Monsoon in Hindi – Barish mai Twacha Ki Dekhbhal

आपको मान्सून को खुद पर बिल्कुल भी हावी नही होने देना है. क्योकि इन्न दीनो त्वचा मई फंगस जैसी समस्या भी बढ़ जाती है. और चेहरे पर चकत्ते दाद होने से चेहरा भी बेरंग हो जाता है. आइए जानते है मान्सून के लिए स्किन केर टिप्स.

त्वचा को सॉफ रखे(Twacha Ko Saaf Rakhe)

त्वचा की देखभाल के लिए कोई भी प्रयोग को अपनाने से पहले आपको इसे सॉफ रखना होगा. इसके लिए आप किसी भी फेशियल फोम का इस्तेमाल कर सकते है. इससे आपके चेहरे की गंदगी सॉफ हो जाती है और थकान कम महसूस होती है.

मुहँसो से बचने के लिए बुरफ(Muhanso Se Bachne Ke Liye Burf)

आप अपने चेहरे को दिन मई कम से कम दो बार बुरफ के पानी से धोए. आप चाहे तो बुरफ के टुकड़े को चेहरे पर घुमा भी सकते है. आएसा करने से आपकी त्वचा मई नामी या पसीना नही आता और आपको मुहाँसे नही होते है.
आहार का रखे विशेष ख़याल(Aahar Ka Rakhe Vishesh Khayal)

मान्सून के दौरान बीमारियो का ख़तरा बहुत बढ़ जाता है. हमारा शरीर स्वस्थ नही है तो भला हमारी त्वचा कैसे स्वस्थ रह सकती है. इश्स समय संक्रमण बहुत तेज़ी से फैल जाता है. इसलिए बाहर के छत पाओदे जैसी चीज़ो को खाने से बचना चाहिए.

घर मई बना हुआ सॉफ सुथरा भोजन ही ग्रहण करना चाहिए. इश्स मौसम मई फलो का सेवन भी अक्चा विकल्प है. इन्न दीनो यदि आप टीन रंग के फल खाते है तो आपकी रोग प्रतिरोधक शांता बढ़ेगी और आपकी त्वचा आक्ची रहेगी.

फेस पॅक लगाए(Face Pack Lagaye)

आपकी त्वचा को ठीक रखने के लिए फेस पॅक बहुत ही अक्चा विकल्प है. लेकिन इसे अलग अलग त्वचा के अनुरूप होना ज़रूरी है. स्किन केर इन रेनी सीज़न के लिए इससे अक्चा कोई विकल्प नही है.
रूखी त्वचा (Rukhi Twacha): रूखी त्वचा के लिए आएसए फेस लगाना चाहिए जो त्वचा को नरिश करे. इसके लिए 2 चम्मच अनार दाने को माश करले और उसमे तोड़ा सा शहद डालकर चेहरे पर लगाए. कुछ देर रखने के बाद चेहरा धो ले.
तेलिया त्वचा(Teliya Twacha): तेलिया त्वचा को आएसए फेस पॅक जो त्वचा से अतिरिक्त तेल को सोनख ले. इसके लिए पपीता सबसे बेहतर है.  पपीते को काटकर पेस्ट बना ले. फिर इश्स पेस्ट को चेहरे पर लगाए. 10-15 मिनिट रखने के बाद धो ले. पपाइया फॉर स्किन से आपका चेहरा खिला रहेगा.
सनवेंड्शील त्वचा(Sanvendshil Twacha): आएसी त्वचा के लिए खीरा बहुत फयदेमंद होता है. यह आपकी त्वचा को ठंडक देता है. ज़्यादा प्रभाव के लिए आप पहले से ही खीरा किसकर फ़्रीज़ मई रख दे. फिर ठंडे खीरे मई दही और गुलाब जल मिलकर लगाए. कुछ देर रखने के बाद धो ले.

नॉर्मल त्वचा(Normal Twacha): नॉर्मल त्वचा वालो के लिए सेब और केले का पॅक अक्चा होता है. इसके लिए ¼ सेब और समान मात्रा मई केले को पीस ले. फिर उसमे तोड़ा सा बादाम का पोदर डाले. पेस्ट को तोड़ा पतला करने के लिए उसमे दूध डाले. अब पेस्ट से चेहरे की मसाज करे. 10 मिनिट रखने के बाद चेहरे को धो ले.

सनस्क्रीन का इस्तेमाल(Sunscreen Ka Istemal)

बारिश के दीनो मई लोग सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी नही समझते. लेकिन बारिश के दीनो मई भी त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी है. लेकिन हा इश्स समय वॉटर प्रूफ वाला सनस्क्रीन लगाए.

अन्या बाते इन्न पर भी गौर करे(Anya Baate inn Par Bhi Gaur Kare)

  1. इश्स मौसम मई हफ्ते मई दो बार स्क्रब का इस्तेमाल ज़रूरी है. स्क्रबबिंग करने से त्वचा के डेड सेल्स निकल जाते है.
  2. आंटिबॅक्टीरियल टोनर का प्रयोग मान्सून मई बहुत लाभदायक होता है. यह त्वचा की संक्रमण से रक्षा करता है.
  3. मान्सून मई हेवी मेकप करने से भी बचना चाहिए. और जब भी आपने बाहर जाते वक्त मेकप किया हो. घर आकर सबसे पहले आपको चेहरे को सॉफ करना ज़रूरी है.
उपर आपने जाना स्किन केर इन मान्सून इन हिन्दी. त्वचा की देखभाल के साथ साथ आप इश्स समय हेल्ती डाइयेट लेते रहे. इससे आपके चेहरे की रंगत बरकरार रहती है. यही नही त्वचा की ताज़गी के लिए खूब सारा पानी पीना भी ज़रूरी है.